Wednesday, March 1, 2017

my kisan dost

6 best Medicinal plants की खेती करने से किसानों को होगा ज्यादा benefit

दोस्तों आज की दुनिया में सभी अच्छा और ज्यादा पैसा कमाना चाहते है। चाहे वो व्यापारी हो या एक आम  आदमी। किसान भी अपने परिवार का अच्छी तरह से पालन पोषण करने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करता है। ताकि ज्यादा पैसा और benefit ले सके। लेकिन यदि वह Traditional और पुराने तरीके से खेती करेगा तो आज के युग में पिछड़ जायेगा। इसलिए उसे हर उस नये तरीके और खेती को अपनाना पड़ेगा जिससे उसकी आय बढ़ सके। कम खर्च में अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए भारत में कुछ वर्षो में औषधीय फसलो Medicinal farming की तरफ किसानों का रुख बढ़ा है। और इस तरह की खेती कर कई सारे किसान माला माल भी हुए है। और इन औषधीय पोधों की खेती कारण बेकार पड़ी बंजर और पहाड़ी इलाकों में भी खेती करना सम्भव हो पाया है।
आज हम कुछ ऐसी 6 बेस्ट औषधीय फसलो 6 best Medicinal plants के बारे में संक्षिप्त में जानकारी देंगे जिसमे stevia,aarimishiya,lemon grass,shatavari,tulsi,alovera की खेती मार्केटिंग  और ट्रेनिंग के बारे में जानेंगे।  इसलिए लास्ट तक पूरी पोस्ट पढ़े। 

 6 बेस्ट औषधीय फसलो की खेती के बारे में जानकारी 

best medicinil plant farming
medicinal plant farming

1 stevia ki kheti 

स्टीविया एक लोकप्रिय और लाभदायक औषधीय पौधा है। यह पौधा अपनी पत्तियों की मिठास के कारण जाना जाता है। इतना मिटा होने के बाद भी इसमें शर्करा  की मात्रा नही होती है। यह एक शून्य कैलोरी उत्पाद है। यह मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका में अधिक पाया जाता है। यह मधुमेह वाले रोगियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। यह रोगी के शरीर में इंसुलिन बनाने में मदद करता है। इसकी बढ़ती माँग को देखकर विश्व के कई देशों जैसे जापान,अमेरिका,ताइवान,कोरिया,आदि में इसकी व्यावसायिक तौर पर इसकी खेती की जा रही है। भारत में भी मध्यप्रदेश,महाराष्ट्र,गुजरात,झारखंड आदि कई सारे राज्यों में इसकी खेती की शुरुआत हो चुकी है। स्टीविया की खेती के लिए अर्द्ध आर्द्र और अर्द्ध उष्ण जलवायु उपयुक्त रहती है। india में इसकी खेती पूरे साल में कभी भी कर सकते है। बस जिस क्षेत्र का तापमान शून्य डिग्री से नीचे जाता हो वहाँ इसकी खेती नही करना चाहिए। 
इसकी अच्छी पैदावार के लिए दोमट जमीन जो 6ph से 7ph के अंदर होनी चाहिए एवं उचित जल निकास वाली होना चाहिए। यह फसल सूखा सहन नही कर सकती इसलिए इसकी सिंचाई 10 दिनों के अंतराल में करना चाहिए। साल भर में इसकी 3 से 4 कटाई होती है उस कटाई में 60 से 90 क्विंटल तक सूखे पत्ते प्राप्त किये जा सकते है। यदि हम इनके अन्तर्राष्ट्रीय भाव की बात करे तो 300 से 400 रूपये प्रति किलो ग्राम है। लेकिन भारत में उचित market नही होने पर हम इसका अनुमानित भाव 80 रूपये किलो मान ले तो 60 क्विंटल उत्पादन होने पर 4 से 5 लाख़ रूपये तक की आय प्रति एकड़ हो जाती है। इसकी खेती contacts farming बेस पर ही करना चाहिए ताकि फसल बेचने संबंधित कोई दिक्कत नही आए। 

2 Artimishia ki kheti 

आर्टीमीशिया एक बहुत गुणकारी औषधीय पौधा है। इसका उपयोग मलेरिया की दवाई इंजेक्शन और teblets बनाने में होता है। इसकी खेती चाइना,तंज़ानिया,केन्या आदि देशों में बड़े पैमाने पर की जा रही है। इसकी बढ़ती मांग को देखकर भारत में सीमैप (cimap) ने वर्ष 2005 से इसकी खेती करवाना और ट्रेनिंग देने की शुरूआत की है। इसकी खेती करने के लिए नम्बर दिसम्बर में नर्सरी तैयार करना पड़ती है। और फ़रवरी के माह में इसको खेत में लगाना पड़ता है। इस फसल को बहुत काम खाद् पानी की जरूरत पढ़ती है। इससे को वर्ष में 3 बार  उपज प्राप्त कर सकते है। प्रति बीघे में ढाई से साढे तीन क्विंटल पत्तियां निकलती है। इन पत्तियों को कंपनी 30 से 35 रूपये किलो तक खरीदते है। जिससे किसान को प्रति बीघा 9000 से 10000 तक का फ़ायदा होता है। और अगर हम इसकी लागत को देखे तो मात्र 15 से 20 हजार प्रति एकड़ के हिसाब से आती है। इसके बीज contacts farming कंपनी मुफ्त में उपलब्ध करवाती है। बीज के लिए किसान सीमैप लखनऊ या इफका लेब मध्यप्रदेश से सम्पर्क करे।

3 lemongrass ki kheti 

गर्म जलवायु वाले देश सिंगापुर,इंडोनेशिया,अर्जेंटीना,चाइना,ताइवान,भारत,श्रीलंका में उगाया जाने वाला हर्बल पौधा है। इसकी पत्तियों का उपयोग लेमन ट्री बनाने में होता है। इससे निकलने वाले तेल का उपयोग कई तरीके के सौदर्य प्रसाधन एवं खाद्य में निम्बू की खुशबू (फ्लेवर) लाने के  लिए होता है। भारत में सीमैप CIMAP के जरिए इसकी खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। किसान को पौधे देने के साथ साथ प्रशिक्षण और तेल निकालने से ले कर मार्केटिंग तक की जानकारी उपलब्ध करवाता है। इसकी खेती करने के लिए पहाड़ी क्षेत्र उपयुक्त रहता है। जैसे की राजस्थान के बांसवाड़ा,डूंगरपुर,प्रतापगढ़ आदि 
लैमन ग्रास का पौधा साल भर में तीन बार उपज देता है। हर कटाई करने के बाद इसकी सिंचाई करने से उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। lemon grass की खेती करने के लिए सर्व प्रथम अप्रैल मई माह में इसकी नर्सरी तैयार की जाती है। प्रति हेक्टेयर 10 किलो बीज काफी होता है। जुलाई अगस्त में पौधे खेत में लगाने के लायक हो जाते है। इसके पोधों को क्यारी में 45 से 60 सेमी की दूरी पर लगाए जाते है। प्रति एकड़ में लगभग 2000 पौधे लगाए जा सकते है। इस फसल को बहुत ही काम सिंचाई की जरूरत होती है। काम वर्षा होने पर इसकी सिंचाई आवश्यकता अनुसार कर सकते है। लेमन ग्रास की पहली कटाई 120 दिनों के बाद शुरू हो जाती है। उसके बाद दूसरी और तीसरी कटाई 50 से 70 दिनों के अंतराल में होती है। लेमन ग्रास के छोटे छोटे टुकड़े कर आसवन विधि से तेल निकाला जाता है। प्रति एकड़ में लगभग 100 किलो ग्राम तेल का उत्पादन होता है। जिसकी बाजार में कीमत 700 रूपये किलो से लेकर 900 रूपये किलो ग्राम तक होती है। 

4 satavar ki kheti 


शतावरी को कई नामो से जाना जाता है जैसे शतावरी सतसुता लेकिन इसका वैज्ञानिक नाम एस्येरेगस रेसीमोसा है। इस औषधि का उपयोग शक्ति बढ़ाने,दूध बढ़ाने ,दर्द निवारण एवं पथरी संबंधित रोगों  के इलाज़ के लिए किया जाता है। सतावर की खेती करने के लिए 10 से 50 डिग्री सेल्सियस उत्तम माना जाता है। इसके लिए खेत को जुलाई अगस्त माह में 2-3 बार अच्छी जुताई कर लेना चाहिए। अंतिम जुताई (अगस्त) के समय 10 टन सड़ी हुई गोबर की खाद् प्रति एकड़ मिला लेना चाहिए। फिर 10 मीटर की क्यारी बना कर बीजो की बुआई करना चाहिए। बुआई ले लिए प्रति एकड़ 5 किलो बीज की आवश्यकता होती है। बाजार में सतावर के बीज का मूल्य 1000 किलो ग्राम तक रहता है। बीज को बोने एक सप्ताह बाद हलकी सिंचाई करे। दूसरी सिंचाई जब पौधे बड़े हो जाये उसके बाद करना चाहिए। सतावर को बहुत ही काम सिंचाई की जरूरत होती है। जब पौधे के पत्ते पिले पड़ जाये तो इसकी खुदाई कर के रसदार जड़ों को निकाल ले। गीली जड़ों का उत्पादन प्रति एकड़ 300 से 350 क्विंटल तक होता है। खेत से निकली जड़ों को अच्छे से सफाई कर के तेज़ धूप में रखना होती है। जब जड़े सुख जाती है तो उनका वजन घटकर 40 से 50 क्विंटल तक रह जाता है। बाजार में इन जड़ों की कीमत 250 से 300 प्रति किलो तक रहता है। सतावर की बिक्री दिल्ली,लखनऊ,कानपुर,बनारस में बड़े पैमाने पर होती है। सतावर के बीज उद्यानिकी विभाग,सीमैप और निजी दुकानों पर आसानी से मिल है। 

5 tulsi ki kheti 

तुलसी  का पौधा प्राचीन समय से ही हर घर के लगया जाता रहा है। तुलसी का पौधा जितना पूजनीय है उससे कई ज्यादा उसमे औषधीय गुण होते है। तुलसी की खेती अब व्यावसायिक रूप में होने लगी है। तुलसी के पत्ते तेल और बीज को बेचा जाता है। तुलसी काम पानी और काम लागत में ज्यादा फ़ायदा देने वाली औषधीय फसल है। भारत में कई सारी राज्य सरकारें तुलसी की खेती करने पर अनुदान भी उपलब्ध करवा रही है। तुलसी के बीज निजी दुकानों और आपके जिले के उधानिकी विभाग में भी आसानी से उपलब्ध हो जाते है। तुलसी के बीज बेचने के लिए मध्यप्रदेश की नीमच मंडी बेस्ट है। नीमच मंडी में सैंकड़ो प्रकार की औषधियों की खरीदी होती है। 
online mandi bhaw देखने के लिए आप लिंक को खोले ⇐ open 
तुलसी की खेती कैसे करे कब सिंचाई करे कौनसा खाद् दे पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आप इस लिंक को खोले किसान तुलसी की खेती कैसे करे पूरी जानकारी पढ़े। 

6 alovera एलोवेरा ki kheti 

दोस्तों एलोवेरा कई सारे नामो से जाना जाता है। जैसे घृतकुमारी,ग्वारपाठा,एलॉय आदि। 
एलोवेरा एक औषधीय फसल है। जिसकी खेती भारत के कई सारे राज्यों में हो रही है। एलोवेरा के बारे में हमने बहुत अच्छी पोस्ट लिखी है जिसमे एलोवेरा की खेती कैसे करे कब सिंचाई करे कब और कैसे उत्पादन ले यदि आपने वो पोस्ट नही पढ़ी तो पहले उसे नीचे दी गयी लिंक को खोल कर जरूर पड़े 
⇨ एलोवेरा की खेती कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में open now ⇦
इस पोस्ट को लिखने के बाद मुझे my kisan dost पर कई सारे सवाल मुझसे कॉमेंट में ईमेल के जरिए और फेसबुक पर पूछे गए में उन सवालों को आपके बीच में शेयर करना चाहुगा ताकि आपको भी benefit मिल सके।  ज्यादा संख्या में पूछे गए महत्वपूर्ण प्रश्न 
1 एलोवेरा की फसल कितना मुनाफ़ा,लाभ,कमाई होती है ?
ans-
दोस्तों यदि हम एक बीघे के हिसाब की बात करे तो (contect farming के अनुसार)
एक बीघे खेत में क्यारियों में 2 ⅹ 2 फिट की दूरी पर 6000 से 7000 पौधे लगाए जाते है। प्रति पौधा लागत 4 रूपये माने तो 7000ⅹ 4 रूपये =28000 रूपये ख़र्चा (अनु.) 
एलोवेरा का पौधा लगाने के बाद 9-10 माह बाद फसल देने के लायक होता है।  हर्बल कंपनियाँ 3 से 4 रूपये किलो पत्तियां खरीदती है। प्रति पौधे से हमें 3 से 7 किलो तक पत्तियां मिल जाती है। यदि हम एक बीघे में 7000 हजार पोधों से प्रति पौधा मात्र 3 किलो उत्पादन माने तो 7000 ⅹ 3 किलो =21000 किलो ग्राम । 
प्रति किलो 3 रूपये माने तो 21000 ⅹ 3 रूपये =63000 हजार रूपये अब खर्च को घटाए तो 63000-28000 =35000 रूपये शुद्ध मुनाफ़ा प्रति बीघे में उसके बाद भी 3 से 4 बार कटाई साल में होती है। और एलोवेरा को एक बार लगाने के बाद 4-5 सालों तक उत्पादन होता है। 
दूसरा सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल ये की 
2 aloevera ki fasl kaha beche,ग्वारपाठा की मंडी कहा है। एलोवेरा की फसल कौन  खरीदेगा  aloevera market etc.
ans-
 दोस्तों ये सवाल बहुत ही लाज़मी भी है। अगर हम किसी भी फसल की मार्केटिंग के बारे में बिना सोचे उस फसल को लगाएंगे तो नुकसान होना तो निश्चित है। और बहुत से किसानों को नुकसान भी हुआ है। अब जब भी कोई नई फसल आप लगाए तो पहले उसे बेचने के लिए मार्केट जरूर conform कर ले। अब मुद्दे की बात पर आते है भारत में एलोवेरा की seling कहाँ करे तो भारत में सबसे ज्यादा एलोवेरा की खपत करने वाली कंपनियाँ-पतंजलि ,हिमालया,डाबर और भी कई सारी हर्बल कंपनियां है जो की कॉन्टेक्ट फार्मिंग पर पौधे देती है और खरीदती है। आप जिस भी कंपनी से या नर्सरी से पौधे ख़रीदे उसी के साथ बेचने का अनुबंध भी कर ले। किसी भी किसान दोस्त को ऐसी हर्बल कंपनियों के contect no या पते की जरूरत हो तो मुझे आप कॉमेंट या ईमेल अथवा facebook page पर sms कर दे में आपको दे दूँगा। 
इसके अलावा कोई हर्बल कंपनी चाहे तो वो अपना contect no भी पोस्ट कर दे ताकि किसानों को आपसे सम्पर्क करने में आसानी हो (webside की लिंक पोस्ट ना करे सिर्फ text में लिखे link वाले comment publish नही होंगे)
एक और सवाल जो बहुत से किसान भाई पूछते है 
Medicinal plants training kaha se le,औषधीय फसलो की खेती का ट्रेनिंग कहा से ले ?
ans-
इसके जबाब में आप लोगो को बताना चाहूंगा की भारत में औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान सीमैप के जरिये इन औषधीय फसलो पर रिसर्च के साथ साथ किसानों को समय समय पर मार्गदर्शन भी देती है।  यह एक सरकारी संस्था है यह संस्था जानकारी देने के लिए कई मेले,सेमिनार का आयोजन करती है जिसमे किसान सीधे विज्ञानिकों से बातचीत कर सके साथ ही कई सारी लेख सामग्री भी प्रकाशित करती है। यह संस्था पौधे देने के साथ उसकी मार्केटिंग आदि के बारे में भी जानकारी उपलब्ध करवातीं है।  सीमैप का पता - Central Institute of Medicinal and Aromatic Plants
निर्देशक केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान cimap कुकरैल,लखनऊ-उत्तरप्रदेश फोन no 0522-2359623 
CIMAP के चार रिसर्च सेंटर-बैंगलोर,हैदराबाद,पंतनगर,पुरार में है। 
इसके अलावा आप अपने जिले के कृषि विभाग,कृषि विज्ञान केंद्र और उधानिकी विभाग के अधिकारियों और कृषि विज्ञानिकों के सम्पर्क में रहो और जब भी किसी कृषि मेले सेमिनार का आयोजन हो तो उसमे हिस्सा लो इंटर नेट पर कृषि रिलेटेड आर्टिकल पढ़ो एवं  कृषि लेख,पत्र,पत्रिका आदि को पढ़े। 
मैने इस पोस्ट माध्यम से आपको औषधीय Medicinal and Aromatic Plants खेती करने के benefit और marketing के साथ training के बारे में बताया है। यदि इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें comments के जरिए जरूर बताये आप से बात कर के मुझे अच्छा लगता है। 
इस जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर करने के लिए नीचे दिए गए सोशल बटन का प्रयोग करे 
इसी तरह की जानकारी आपको मिलती रहे उसके लिए हमारा फेसबुक पेज और ग्रुप join करे 
my kisan dost 


⇛ facebook page join ←

⇛ facebook group join ←



my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

61 comments

Write comments
Rakesh Saini
AUTHOR
March 2, 2017 at 7:36 AM delete

Sir me alovera or stevia ki kheti kerna chata hu muje inko bechne ke liye company ke contact no chiye please help me

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
March 2, 2017 at 6:14 PM delete

Thanks for comments aap muje contact us page me ja kar mail kre sub me contact farming aleovera likh kr

Reply
avatar
March 19, 2017 at 1:09 PM delete

Sir company ke contact no ke liye mail karne ki kya jarurat hai ap post kar sakate hain apne comment me.

Reply
avatar
my kisan dost
AUTHOR
March 19, 2017 at 10:16 PM delete

ok aap alovera wali post ke comment me jo contect farming ke no hai waha se le le jesa aapko best lage
http://www.mykisandost.com/2016/09/aloevera-kheti-kese-kre-puri-janakri.html

Reply
avatar
Amit Antil
AUTHOR
March 30, 2017 at 12:37 PM delete

sir plz your contact no

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
April 3, 2017 at 8:47 PM delete

Very helpful information
Thanks sir

Reply
avatar
mukesh Kumar
AUTHOR
April 3, 2017 at 8:50 PM delete

Very helpful information
Thanks sir

Reply
avatar
Manish
AUTHOR
April 23, 2017 at 9:11 PM delete

sir, first of all thanks for such important information. I need contact details of companies who buys Aloe-vera plants or pulps, kindly share details.

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
April 24, 2017 at 2:55 PM delete

Contact us page se mail kre

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
May 9, 2017 at 9:44 AM delete

thanks for sharing very helpful information for farmers......
pls send me the contact no. of some companies for selling tulsi and alovera..... My Num is 7011427854.....

Reply
avatar
May 14, 2017 at 8:37 AM delete

Sir company ka contact no. De

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
May 15, 2017 at 2:07 AM delete

Aap contact us page ke ja kr mail kre waha se ditel aapki mail pr send kr diya jayega

Reply
avatar
May 18, 2017 at 2:19 PM delete

Sir i am interested in aloevera contract farming can u please provide me details.. my contact number is 9158897437 and my email id is [email protected]

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
May 20, 2017 at 11:30 AM delete

Aap muje contact us page pr ja kr mail kre

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
June 1, 2017 at 12:46 PM delete

plz sir can u call me, kuch baat krna hai mujhe apse .
contact no. 9936628880

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
June 1, 2017 at 4:31 PM delete

AAp muje kbhi bhi comment maile or social media pr sms kr sakte hai me sabhi pr rply dene ki kosis krta hu

Reply
avatar
manoj sharma
AUTHOR
June 8, 2017 at 5:06 PM delete

sir. muje tulshi me kheti karne ha.jankari chaiye

Reply
avatar
manoj sharma
AUTHOR
June 8, 2017 at 5:16 PM delete

sir. muje tulshi me kheti karne ha.jankari chaiye

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
June 13, 2017 at 11:33 PM delete

aap hamari post pade tulsi ki kheti kese kre uske bad yadi aapka koi sawal ho to jarur puche

Reply
avatar
Arjun Lashkan
AUTHOR
June 26, 2017 at 5:42 PM delete

Sir i am interested in aloevera contract farming can u please provide me details.. my contact number 9753015748

Reply
avatar
Arjun Lashkan
AUTHOR
June 26, 2017 at 5:44 PM delete

सर मुझे एलोवेरा की खेती के बारे में जानकारी चाहिए

Reply
avatar
Kayam Sabri
AUTHOR
July 2, 2017 at 12:23 PM delete

Sir me tulsi ki kheti krna chahata hu uske bare me bataye aur tulsi ka kaha bhech sakunga iski jankari bhi de. Me patna bihar se hu

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
July 4, 2017 at 12:23 PM delete

Aap kheti kese kre uske bare me mene post likhi hai aap use pade or bechne ke liye aap mandi ya oil company ko de sakte ho or yadi fir bhi is se jude koi sawal ho to aap hame jarur likhe

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
July 4, 2017 at 12:23 PM delete

Aap kheti kese kre uske bare me mene post likhi hai aap use pade or bechne ke liye aap mandi ya oil company ko de sakte ho or yadi fir bhi is se jude koi sawal ho to aap hame jarur likhe

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
July 9, 2017 at 4:13 PM delete

I want do do aloe Vera and sataver farming, can you guide me, and who will supply and buy after crop is ready
9837010479

Reply
avatar
July 12, 2017 at 2:45 AM delete

I am Dr Sanjay Mehrotra.Need more information about AleoVera, Satavari

Reply
avatar
July 12, 2017 at 2:46 AM delete

Pl call Dr Sanjay Mehrotra 9407415551

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
July 15, 2017 at 9:01 AM delete

Aap contact farming kre or buyers ke liye mail kre muje contact us page me ja kr

Reply
avatar
July 19, 2017 at 8:17 AM delete

sir m alovera ki contract kheti karna chahta hu Aap contract agency ke no. de do mera no. 9813101443 h

Reply
avatar
YASH# P
AUTHOR
July 21, 2017 at 9:47 AM delete

Sir mene alovera lgaya hai...1500 baby plant , inse kitne bent plant tiyar ho sakte hai..

Reply
avatar
amaresh kumar
AUTHOR
July 21, 2017 at 4:40 PM delete

Provide me details for contract farming of medicinal plant.
I all ready sold artemisia through contract farming.
Other some medicinal plant is in transforming stage from nursery to farm . Amaresh Kumar 9471001085

Reply
avatar
July 21, 2017 at 6:41 PM delete

please share your number so that i can contact with you

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
July 23, 2017 at 10:23 PM delete

Sir please tell me how can i sell my product aloevera .please tell me buyer my contact no.is 9810372625 email id is [email protected] com

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
July 24, 2017 at 8:48 AM delete

Aap contact us page pr ja kr hame message kre

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
July 24, 2017 at 9:01 AM delete

Parvesh aap muje maile kre bhut se contact farming walo ke no hai me aapko send kr duga

Reply
avatar
Parvesh Dhama
AUTHOR
August 2, 2017 at 7:43 PM delete

Sir please provide us contract company contact number on this mail and contact no [email protected] mobile no 8285825253

Reply
avatar
Parvesh Dhama
AUTHOR
August 2, 2017 at 7:43 PM delete

Sir please provide us contract company contact number on this mail and contact no [email protected] mobile no 8285825253

Reply
avatar
August 8, 2017 at 11:40 AM delete

सर में एलोवेरा की खेती करना चाहता हु 2 बीघा में तो मुझे कितना खर्चा होगा और इसको कोन खरीदेगा

Reply
avatar
August 9, 2017 at 7:53 PM delete

Yash ji namaskar!main lucknow se hoon aur shatawar n allovera ki kheti karna chahta hoon. Meri3.5 acre land balui domat land with 1o hp bore submercible pump.isko ka kahan bechen ?aur shatawar ke saath aur kya kya laga sakte hain?pls guide.....

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
August 10, 2017 at 8:48 AM delete

Alovira ka profit mene contact farming ke anusar post me diya hai aap use bhi pade or 100rs ke stam pepar pr contact farming company se tyap kr le companyo ke contact no ke liye aap muje mail kre

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
August 10, 2017 at 3:46 PM delete

Aap ek bar cmap bhi ja kr aa jao waha se aapko acchi jankari mil jayegi or contact farming ke contact no ke liye aap muje mail kre

Reply
avatar
ravi kumar
AUTHOR
August 11, 2017 at 7:56 PM delete

Me a lover and ki kheti ke bare me janana chahata hu or mujhe alovera kharidne bali company ka contact no chahiye

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
August 14, 2017 at 7:34 AM delete

Aap muje mail kre ...

Reply
avatar
August 21, 2017 at 7:40 AM delete

Discovery agro
4rs kg k rate se kharidega agar aap rope hamse lete hai
8103881201

Reply
avatar
September 7, 2017 at 2:40 PM delete

I want information about Stevai plant. How to grow this plant? Where I will get the seeds? Where to sell the plants? What's the profit?
I am interested in this plant .

Reply
avatar
September 7, 2017 at 2:44 PM delete

I want information about stevia plant. How to grow this plant? Where I will get seeds of this plant? Where to sell? And more additional information.

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
September 9, 2017 at 6:07 PM delete

For better information about Stevia Plant, I am sharing you one contact number of a person who is farming it since many years. You can also buy the seeds of it from him.
Parbhulal dhangar
9406641010
And please talk to him in hindi.

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
October 25, 2017 at 9:52 PM delete

श्रीमान आप मुझे शतावर खरीदने वाली कम्पनी का मोबाइल नम्बर देने की कृपा करे
धन्यवाद

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
October 27, 2017 at 8:30 PM delete

Aap muje mail kre mere pas jo pdf list hai me aapko send kr duga

Reply
avatar
November 11, 2017 at 4:42 PM delete

Hum 10 acres me alovera plant ki kheti karna chahate hai lekin hmare paas plant kharidne ka paisa nhi hai kripya yah ho sakta hai ki plant ka kharid bhav ko fasal utpadan ke samay recover kar liya jay,is tarah ka agreement kar liya jay aur plant ke liye pahle kuch advace de sakta hnu,kripya iske liye jald se jald humko suchit kre mera mobile. no.-7004637784.

Reply
avatar
sonu singh
AUTHOR
November 29, 2017 at 12:10 PM delete

SIR JI NAMSKAR ME
SONU SINGH CHOUHAN DAUSA RAJSTHAN SE HU MNE B A KAR RAKHE H SIR OR ME EIK BEST KISAN BANNA OR KISAN BHAYO KO VIKASSIL KISAN BNAANA H SIR MHUJE AAP KI HELP KI JARURAT H SIR

SIR MY NUMBER 8890166679 Sir me alovera ki kheti kerna chata hu muje iNKE PODE LAGANE KE LIYE KHA SE LANE HO GYE OR bechne ke liye company ke contact no chiye please help me

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
December 6, 2017 at 9:40 PM delete

नमस्कार सोनुसिंग जी हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है अलोविरा को बेचने की जानकारी के लिए आप मुझे मेल करे मेरे पास मोजूद जानकारी आपको भेज दुगा

Reply
avatar
sanjay
AUTHOR
December 8, 2017 at 2:04 AM delete

Sir, mujhe lemon grass, Rosa grass plantion karna hai.. So Rajasthan ke farmers jo is field me hai or kon cos. Ye product purchase karegi unke contact nos. chahiye. Contract farming wali Co. bhi bata sake to better hoga. Thanks

Reply
avatar
sanjay
AUTHOR
December 8, 2017 at 2:31 AM delete

Sir, m Rajasthan se hu or approx 20 acre field with tubewell h mere pass. aap hame suggest kare aloevera, lemon grass, Rosa grass, palm Rosa grass me se koi ek crop konsi sahi rahegi planting ke liye ki jisme labour bhi kam lage or sale me bhi problem na ho. Please provide your advise

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
December 22, 2017 at 1:06 PM delete

Sir
I have started Stevia farming in 1 acre land in mainpuri n after 60 days first cutting got 20 kg Stevia leaves however as per your document its 60 quintal/year in 3-4 cutting
I'm in loss my contact 9624620789
Regd
Rahul

Reply
avatar
nitesh
AUTHOR
December 26, 2017 at 7:22 PM delete

Dear Sir, I am interested in contract farming for aloe vira. I have an acer land for it. Please suggest me how I can initiate it.

Regards,
Nitesh

Reply
avatar
December 30, 2017 at 3:25 PM delete

शतावर की खेती संबंधित जानकारी के लिए कृपया संपर्क करे।
अजित प्रताप सिंह
मो.- 9557775551

Reply
avatar
January 22, 2018 at 8:12 AM delete

Sir mai aloevera ki kheti krna chahta hu raipur chhattisgarh se hu yha pe koi jankari nhi mil pa rhi hai or na hi paudhe or marketing please najdik me kaha hai btao jo mil sake

Reply
avatar
January 31, 2018 at 12:56 PM delete

Mu je alovira kheti karne ke liye treaing hyderabad me le na hai krupya addres bataye

Reply
avatar

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।