Wednesday, August 17, 2016

Yash- Jat

खेती करने के लिए भारतीय किसानो के देसी जुगाड़ kheti krne ke liye top 10 desi jugad

खेती करने के लिए भारतीय किसानों के 10 best देशी जुगाड़ 

कहा गया है की आवश्यकता आविष्कार की जननी  है। जब जब इंसान की आवश्यकता होती है। तब तब नये आविष्कार होते है। आविष्कार करने में अब सिर्फ वैज्ञानिक ही नही बल्कि भारतीय किसान भी बहुत आगे आ गये है। बस उनके पास संसाधनों की कमी के चलते वो देसी जुगाड़ बना लेते है।
भारतीय जुगाड़ की परिभाषा:-
अपने आसपास मौजूदा समान से निर्माण की गयी सस्ती विधि से उपयोग में लाए जाने वाले औजार या आवश्यकता की वस्तु को जुगाड़ कहा जाता है। सरल तरीके से समझे तो देसी तरीके से सस्ते सामानों से बनाई गयी
या कामचलाऊ विधि को जुगाड़ कहा जाता है। भारत में आपको हर तरफ कई सारे जुगाड़ दिख जायेंगे ।
आज की इस पोस्ट में हम किसानों के द्वारा खेती के उपयोग में लाये जाने वाले जुगाड़ की बात करेंगे।
बाइक bike पर बने जुगाड़:-
1 जुताई करने के लिए जुगाड़:-
My kisan dost jugad
जुताई करने के लिए baike पर देसी जुगाड़

अक्सर देखा गया है की खेत में जुताई करने के लिए बेल या ट्रैक्टर से जुताई हकाई की जाती है। लेकिन इन किसान भाई के पास दोनों ही नही है। लेकिन खेती करने के लिए इन्होंने अपनी baike को ही ट्रैक्टर बना लिया ओर इस जुगाड़ की विशेषताएँ तो देखो इसमें देशी लिफ्ट भी लगी हुई है ताकि मेड पर टिलर को आसानी से उठा कर मोटरसाइकल को घूमा सके।
2 फसल करपने के लिए जुगाड़ :-
खेती के लिए jugad
कुरपने के लिए bike का देशी jugad

बेलो की संख्या लगातार घटती जाने के कारण काफी जगह baike से कुर्पने के जुगाड़ बन गये है। इन भारतीय किसानों के जुगाड़ से खेतो में आसानी से खरपतवार को खत्म किया जा रहा है। इन का उपयोग मध्यप्रदेश में भारी संख्या में किया जा रहा है।
3 इल्ली मारने के लिए जुगाड़ :-
खेती में जेविक जुगाड़
इल्ली मारने का देसी jugad

M.p. में मंदसौर जिले की सुवासरा तहसील में पूर्व विधायक जो की एक किसान है। श्री राधेश्याम जी पाटीदार ने इल्ली को मारने के लिए एक जैविक तरीका अपनाया है। जिसके चलते हजारों रूपये की रासायनिक दवाओं से निजात मिली है। पाटीदार जी ने बाइक के नीचे एक बास का डंडा बाद के कुर्पने का प्रयोग किया जिससे फसल पर बेटी इल्ली सबसे पहले बॉस के टकराएँगीं उसके बाद जमीन पर गिरेगी और कुर्पे से मिटटी में मिल कर नष्ट हो जाएगी इस खेती की नई तकनीक से 80% इल्ली का सफाई हो जाता है इसका उपयोग कुरपते समय ट्रैक्टर baike पर आसानी से किया जा सकता है। इस प्रयोग से काफी किसानों को लाभ मिला।
4 सिंचाई के लिए जुगाड़ :-
खेती में top 10 jugad
सिंचाई का जुगाड़

खेती में सिंचाई करने के लिए सबसे आवश्यक है। बिजली क्यों की बिजली से विधुत मोटर चला कर सिंचाई की जाती है। लेकिन इसी बहुत सी जगह है जहाँ पर लाइट नही होने से सिंचाई नही हो पाती है। इसे में इस किसान ने बाइक के पिछले टायर को खोल कर उसमे बेल्ट लगा कर पानी के पंप से कनेक्शन कर सिंचाई के लिए जुगाड़ बना दिया कमाल किया है अपने किसान भाई ने।
5 दवाई छिड़कने के लिए जुगाड़:-
जुगाड़ my kisan dost bhagat singh jat
सोयाबीन पर दवाई स्प्रे करने का jugad
नीमच जिले की जावद तहसील के छोटे से गाँव नानपुरिया निवासी भगत सिंह जाट जो की वर्तमान में my kisan dost के सक्रिय सदस्य है। वो बचपन से ही जुगाड़ी व्यक्ति है। उन्होंने खेती में कई सारे जुगाड़ बनाये जेसे कुर्पने जुताई के अभी उन्होंने सोयाबीन पर दवाई छिड़कने के लिए baike पर जुगाड़ बनाया है। इस जुगाड़ से एक साथ 12 नोजल से दवाई का स्प्रे होता है। और जल्दी कार्य निपट जाता है। इस जुगाड़ को बना कर उन्होंने समय के साथ साथ मज़दूरों की लागत को भी कम किया है। 
माल या बोज समान ढोने के जुगाड़
6 किसान गाड़ी का जुगाड़:-
kisano ke jugad gadi
जुगाड़ किसान गाड़ी 

किसान गाड़ी का नाम तो शायद ही ऐसा कोई किसान ना होगा जिसने नही सुना होगा यह एक ऐसा जुगाड़ है जो की किर्लोस्कर इंजन से बना होता है। और इसका उपयोग किसान खेतो से चारा फसल गन्ने  धान की बोरियों आदि लाने के साथ साथ मज़दूरों को खेतो पर लाने ले जाने का काम आता है। ये राजस्थान मध्यप्रदेश में बहुत चलता था लेकिन कुछ कारणों से सरकार ने इस पर रोक लगा दी है।
7 कार+बेल गाड़ी जुगाड़ :-
Belgadi or bmw ka desi jugad
शान की सवारी 

अब इन किसान भाई के मंझे तो देखो लग्जरी बेल गाड़ी और कार दोनों के मजे एक साथ ले सकते है। वो भी बिना डीजल का ख़र्चा किये हुए।
8 गेहू इक्क्टा करने का जुगाड़ :-
My kisan dost ke best desi jugad
धान इक्क्ठा  करने का जुगाड़ 

यह बहुत ही सरल और सस्ता जुगाड़ है जिसमे बॉस की लकड़ी को सीढ़ी की तरह बना कर गेहू इक्कठे किये जाते है सिर्फ 2 मजदूर मिलकर 5 मजदूर का काम एक साथ कर सकते है आप इसका वीडियो इस लिंक को ओपन कर के भी देख सकते है। गेहू इक्कटा करने वाला जुगाड़ वीडियो
9 प्याज़ के लिए cold storeg का जुगाड़:-
प्याज को सड़ने से बचाने का देसी तरीका
देसी तकनीक पर बना coldstoreg

mp के धार जिले के किसान रवि पटेल ने देशी तकनीक का उपयोग कर प्याज़ को सड़ने से बचाने के लिए एक प्याज़ कोल्ड स्टोरेज बनाया है। जिसमे रवि ने एक्जास्ट फखे को लोहे के ड्रम लगाकर बनाया जिस से प्याज़ को सब तरफ से हवा मिल सके इनकी ये तकनीक इंटर नेट पर काफी फेमस हुई। आप पूरी स्टोरी नेट पर सर्च कर के भी पड़ सकते है।
10 mobaile से मोटर पंप स्टार्ट करने का जुगाड़:-
Tubel ghar bete chalu band krne ka jugad
gps  motar  pump mobaile 

गावो में बार बार लाईट जाने से खेत पर लगे मोटर पंप को चालू करने पर परेशान होकर सागर जिले के केरिया गांव के लाखन पटेल ने एक डिवाइस तैयार किया जिसमे एक सिम mobaile में और दूसरी सिम एक डिवाइस में लगाई जो की खेत पर लगे मोटर पंप के स्टार्टटर को on off करती है। इस जुगाड़ के जरिये लखन पटेल को घर पर बेटे हुए खेत पर लाइट की स्थति का भी पता लग जाता है। और वो अपने मोटर पंप को घर से चालू बंद भी कर लेते है। इससे उनको बार बार खेत पर जाने से छुटकारा मिला साथ ही सिचाई भी अधिक हुई।आज market में कई सारी कम्पनियों ने इस तकनीक को लांच कर दिया है। जिसे gsm कंट्रोलर के नाम से जाना जाता है।
ये तो सिर्फ कुछ ही जुगाड़ के बारे में ही हमने आज इस पोस्ट में जाना पुरे भारत में इसे ना जाने कितने जुगाड़ है। जो आवश्यकता के अनुरूप बनाये जाते आ रहे और बनते जायेगे यदि आपके आसपास भी ऐसा कोई जुगाड़ जिससे किसान दोस्तों को लाभ मिल सके तो आप हमें जरुर लिखे आप comment में या हमें contact us में जा कर हमे मेल करे।
और मित्रो यदि आपको my kisan dost पर दी गयी जानकारिया अच्छी लगती है तो हमें जरुर बताये और हमारा फेसबुक पेज जरुर like करे।

किसान भाई ये popular पोस्ट भी जरुर पढ़े।

1 किसानो के बरसात रोकने के अनोखे टोटके।
2 बोरवेल लगाने के लिए जमीन में पानी केसे ढूंढे।
3 केसे पता करे आपका पशु बीमार तो नही है।
4 अच्छी नस्ल के दुधारू पशु कहा से ख़रीदे।
5 फसल को कोंनसे खाद की जरूरत है। केसे पता करे।

Yash- Jat

About Yash- Jat -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

7 comments

Write comments
September 7, 2016 at 10:44 PM delete

aap ki jankari kaphi labh dayak hai.

Reply
avatar
Yash- Jat
AUTHOR
September 7, 2016 at 11:14 PM delete

thanks surender singh ji

Reply
avatar
March 20, 2017 at 7:56 PM delete

Sir ye bataye kidhaan ki kon si kism jayda paidawaar deti hai

Reply
avatar
my kisan dost
AUTHOR
March 20, 2017 at 11:02 PM delete

dhan me konse dhan ki bol rhe ho

Reply
avatar
Unknown
AUTHOR
April 15, 2017 at 2:05 PM delete

bahut achhi jankari sir g mukesh nuiyan nirwal hanumangarh

Reply
avatar
Mukesh Nuiyan
AUTHOR
April 15, 2017 at 2:06 PM delete

bahut achhi jankari sir g mukesh nuiyan nirwal hanumangarh

Reply
avatar
August 3, 2017 at 2:05 PM delete

Soyabin ki fasal katai k bad him kon si Sabji lagay ki hme jayada fayda ho or kis tarah s lagay

Reply
avatar

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।