Thursday, July 21, 2016

my kisan dost

प्याज और लहसुन को लम्बे समय तक सुरक्षित केसे रखे। प्याज का भंडारण केसे करे।

हेल्लो दोस्तों नमस्कार जब से मेने www.mykisandost.com की शुरुवात की है। तब से प्रतिदिन कई सारे किसान दोस्तों से मेल और फेसबुक के जरीये बातचीत होती रहती है। बहुत सारे सवाल और सुझाव भी मिलते है। मेरी हमेशा कोशिश रहती है। की में आप लोगो की समस्या का समाधान करु। जो जानकारी मेरे पास नही होती है वो में अपने मित्रो विशेषज्ञों से या अन्य स्तोत से इक्कठा कर के आप तक पहुचाता हु। में खुद एक किसान हु इसलिए अपने खेतो में व्यस्त होने के कारण कही बार समय पर आप से बात नही हो पाती है। लेकिन जेसे ही में फ्री होता हु आपके सवालो के जबाब देने का प्रयास करता हु और करता रहूगा।
आज की इस पोस्ट में हम बात करेगे की

pyaaj or lahsun ka sahi tarike se storege kese kre!

यह सवाल मुझे कई सारे लोगो ने पूछा है। और देखा जाये तो सही तरीके से सुरक्षित भंडारण ही किसानो को अपनी उपज का सही मुल्य दिलवा पाता है। क्यों की पूरी महनत करने के बाद यदि अच्छी फसल घर पर सड जाये या ख़राब हो जाये तो किसान को बहुत ठेस पहुचती है।
प्याज और लहसुन एक इसी फसल है जो एक समय बाद ख़राब तो होना ही हे लेकिन यदि कुछ उपाय किसान दोस्त कर ले तो उन्हें थोड़े ज्यदा समय तक सुरक्षित रख सकेगा। और अच्छे भाव पर बेच कर  मुनाफा ले पायेगा।
प्याज लहसुन (pyaaj lahsun) को किन किन तरीको से सड़ने से बचाया जा सकता है।:-

1 परिपक्व अवस्था में निकाले:- 

अक्सर देखा गया है की किसान भाई खेती का काम जल्दी से निपटाने के चक्कर में लसुन प्याज के सल्कंद को पूरी तरह बिना पके हुए ही निकाल देता है। जिसके कारण कन्द के अन्दर खाली जगहा बच जाती है। जो की बाद में गर्मी और नमि के प्रभाव में आकर सडन आदि पैदा हो कर सड़ने लगता है।
इस स्थति से बचने के लिए कन्द के उपरी तने यानि सतह से उपरी भाग को 80% तक सूखने के बाद ही निकाले इस स्थति में पोधे का तना मुड़कर जमीन की और हो जाता है तब निकाले।

2 लहसुन की कटाई के समय दे ध्यान:-

lahsun store krne ka tarika

यदि आपके पास पर्याप्त जगहा हो और आप लहसुन को ज्यदा समय तक सुरक्षित रखना चाहते हो तो उन्हें तने से कन्द को न काटे जब जरूरत हो तभी काटे उन्हें एक गुच्छे में बांध कर फेला कर रख दे।
यदि कटाने की आवश्यकता हो तो सबसे पहले उन्हें 8- 10 दिन तक अच्छी धुप में सूखने दे कंद की जड अपने आप सुख कर बिखर जाये तब तक सूखने दे फिर कंद से तने के बिच में 2 इंच की दुरी रख कर ही काटे ताकी उनकी परत हिटने पर कालिया बिखरे नही।और वो ज्यदा समय तक सुरक्षित रहे।

3 छटाई करते समय:-

प्याज लहसुन के कंद की छटाई करते वक्त दाग लगे हुए कंद को अलग निकाल दे कई बार हल कुदाल पावडि से कंद को चोट लग जाती है। बाद में दागी कंद में सडन पैदा हो कर अन्य कंदों में भी सडन पैदा करने लगते है।

4 छोटे स्थर पर भंडारण:-

pyaaj lahsun bhandarn kese kre

मेरा हमेशा से प्रयास रहता है की में छोटे स्थर के किसानो को ध्यान में रख कर पोस्ट लिखू ताकि उन्हें कम लागत में ज्यदा मुनाफा हो सके।
आप प्याज और लहसुन भंडारण के लिए बाज़ार से एक जाली जिसके छेद एक इंच के लगभग हो उसे गोलाई में अंदर से अन्दर 3 फिट घुमा ले जली की लम्बाई 5 फिट तक रहे। जेसा की चित्र में बताया गया है। फिर एक छेद वाला लोहे का पाइप जिसके 3 या चार जगहा दुसरे छोटे पाइप लगे जो की जली को पकड कर रखते हो उस पाइप को जाली के बीचो बिच रख कर जली को चारो और से तार से बाध दो फिर जमींन की सतह पर टहनिया या लाल तुअर की टहनी बिछा दो ताकि हवा मिलती रहे फिर उस पर जाली रख कर प्याज लहसुन को जली में भर दो ध्यान रहे जिस जगह जाली में प्याज भर रहे हो उस जगहा हवा का प्रवाह होता रहे और वो जगहा ठंडी हो।

5 बड़े स्थर पर प्याज लहसुन भंडारण:- 

onian storege 50mt
क्षमता 50 मेट्रिक टन

यदि आप बड़े स्थर पर प्याज भंडारण बनाना चाहते हो तो जेसा मेने बनाया वैसा आप बना सकते हो उसमे अनुमानित लागत 3 लाख 65 हजार तक आ जाती है। इसको बनाने के लिए 9 खड्डे 2×2फिट के एक कतार में खड्डे से खड्डे की दुरी 7 फिट रखे इसी 4 कतार बनाये कुल मिला कर 48 खड्डे में आर सी सी के बीम भरवाए  जो सतह से 2.5 फिट ऊपर रहे बीम 8by10 में बनवाए। बीम यानि कालम। कालम से कालम के अनदर की दुरी 5 फिट रखे फिर उनमें लोहे के पोल लगवाए फिर उसमे सब तरफ जाली लगावाए जेसा की फोटो में दिया गया है! आप फोटो देख कर आसानी से समज गये होगे यदि कई कोई दिक्कत लगे यो आप मुझे comment में भी पुछ सकते है। 
यदि आपको इस जाली दार भंडारण में आवश्यकता हो वहा पर एक्सास फेन भी लगा सकते हो।

6 जाली वाले भंडारण का उपयोग केसे और कब ले:- 

मित्रो अपनी फसल का भंडारण तभी करना चाहिए जब फसल का भाव कम हो। प्याज लहसुन को जब गर्मी की शुरवात होने लगती है उस समय यानि अप्रेल से जून के प्रथम सप्ताह तक ही करना है। क्यों की मानसून आने के बाद ठंडी हवा चलती हे जिसके कारण वातावरण में नमी आ जाती हे और वो कन्द को ख़राब करती हे बरसात पूर्व प्याज और लहसुन को जाली वाले भण्डार से निकाल कर जालीदार बेग में भरे और उन्हें किसी ठन्डे हवा निकास युक्त कमरे में रखे।परन्तु नमी न लगे ध्यान रखे।

7 भंडारण की कुछ और महत्वपूर्ण सावधानिया:-

मित्रो ऐसा नही है की आपने जाली या बताये गये तरीके से भंडारण कर के बे फ़िक्र हो जाये समय समय पर अपने माल को देखते भी रहे कही से भी बदबू आती है तो उस जगह से लसुन प्याज को देखे यदि कोई प्याज या लहसुन ख़राब हो रही हो तो उसको अलग निकाल दे अन्यथा वह अन्य उपज को भी ख़राब कर देता है। क्यों की इनमे होने वाले बेक्टीरिया अपना विकास तेजी से करते है ओर सब तरफ फेल कर उपज को ख़राब कर देते है। इसलिए 45 दिन के भीतर कंद को देखते रहे।
जब भी प्याज लहसुन को बोरियो में भरे तो उनकी एक के ऊपर एक थप्पी ना लगाये। उन्हें एक कतार से जमीन से थोडा उच्चा रखे ऊपर रखने के लिए आप लकड़ी के गत्ते का उपयोग भी कर सकते है।ताकि इन्हें बेग के निचे से उन्हें हवा मिलती रहे।

8 क्या शासन की कोई योजना है:-

अभी मध्यप्रदेश सरकार ने प्याज भंडारण के लिए योजना चलाई थी जिसमे 3लाख 60 हजार के प्याज भण्डार ग्रह बनाने पर 50%तक अनुदान था जो की उधानिकी विभाग के जरिये जारी की गयी थी। आप अपने जिले के क्रषि से सम्बन्धित विभाग से जुड़े रहे और जानकारी लेते रहे जब भी कोई योजना आये तो लाभ ले सके।
    इन विधिओ के अलावा भी और कई सारी विधि भंडारण की होगी जेसे जेसे मुझे जानकारी मिलेगी में माय किसान दोस्त के माध्यम से आपको अवगत करता रहुगा यदि आपके पास भी इसी कोई जानकारी हो जिससे हम भारतीय किसान दोस्तों को फाइदा हो सके तो मुझे जरुर लिखे आप मुझे comment फेसबुक और ईमेल [email protected] पर भी जानकारी भेज सकते है। और मित्रो इस जानकारी को अपने दोस्तों में watsapp फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया में शेयर जरुर करे ताकि किसानो को फ़ायदा हो सके। ये पोस्ट शेयर करने के लिए आप निचे दिए गये शेयर बटन का उपयोग करे।

और यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आती हो तो हमारा फेसबुक pege like करना ना भूले My kisan dost fb page like now

किसान दोस्त ये पोस्ट भी जरुर पढ़े।

वैज्ञानिक तरीके से बैगन की खेती केसे करे।

किसानो के लिए मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण  योजना क्या है।

गेहू को लम्बे समय तक सुरक्षित केसे रखे जाने तरीका।

आज का मंडी भाव केसे देखे।

लहसुन पर लगने वाले रोगों का उपचार केसे करे।

घर पर प्याज का बीज केसे बनाये किसान।

my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।