Wednesday, May 18, 2016

my kisan dost

घर पर सब्जिया केसे उगाये Kitchen gardening tips hindi me

Home and Kitchen gardening tips hindi me 

Ghar pr sabji kese lagaye kitchen gardening tips in hindi
Gamle me sabji 
नमस्कार दोस्तों पिछले दिनों मरे मित्र विनय और एक महिला मित्र ने जिनके पास खेत नही है। उन्होंने मेरी पोस्ट बिना खेत और मिट्टी के kheti kese kre पड़ी। फिर उन्होंने मुझे कहा की "hum ghar pr khane ke liye sabjiya lagana chahte hai koi tarika ho to batao"
आज की मेरी पोस्ट उन सभी मित्रों के लिए है। जो खुद घर पर ताज़ा सब्ज़ियाँ लगा कर खाना चाहते है। और जिन्हें होम gardening का शोक है।

Ghar pr sabji lagane ke faide 

खुद को और परिवार को स्वस्थ रखने  के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ खाना जरूरी होता है। और यदि हम चाहते है की वो हमें साल भर मिलती रहे तो अपने घर के आसपास खाली पड़ी जगह में आप खुद हरी भरी सब्जियों की बगीची बना ले। इससे आपको ये फ़ायदा होगा की आप ताज़ा सब्जी और बिना रासायनिक दवाई और शुद्ध जैविक सब्ज़ियाँ मील जाएगी। साथ ही पैसों की बचत भी होगी और घर पर हरियाली रहेगी। घर पर बेकार पड़ा कूड़ा कचरे और गोबर का उपयोग भी हो जायेगा। घर के आस पास खाली पड़ी जमीन और घर की छत भी सुन्दर लगने लगेगी और आपके खाली समय का उपयोग भी हो जायेगा।

Ghar pr sabjiya ugane ke liye kese kre planing

आप अपने परिवार के सदस्यों के हिसाब से साल भर की सब्जियों की प्लानिंग करे। मेरे हिसाब से 6 सदस्यों के लिए 20×20 फिट जगह का होना काफी होता है। और कम पड़े तो भी निराश होने की जरूरत नही है अपने पास उसके भी कही विकल्प है। जो में आगे आपको बताउगा की कहा कहा हम सब्ज़ियाँ लगा सकते है। फिर आपको घर के एक हिस्से में खाद् बनाने के लिए भी रखना है। ताकि घर के कूड़े कचरे का खाद् बना कर सब्जियों में दे सके।

Ghar pr sabjiya kaha kaha laga sakte hai 

1 ghar ke aas pas padi khali jamin me 
2 gamle or plastik trees me 
3 ghar ki chat or sidiyo me 
घर पर सब्ज़ियाँ कहा कहा लगाए  इसके लिए हमारे पास कई विकल्प है हम उपर लिखे 3 विकल्प पर बात करेंगे।

वैज्ञानिक तरीके से बैंगन की सब्जी कैसे लगाये  पढ़े।

1 घर के आसपास खाली पड़ी जमीन में
  हमारे घर के आस पास कई इसी जगह पड़ी रहती हैं। जिसका हम सब्ज़ियाँ उगाने के लिए कर सकते है। यदि वाह की मिटटी ठोस हो तो पहले उसे खुदाई कर के खेत जैसी बना ले और अगर हो सके तो आप उसमे किसी तालाब या खेत की उपजाऊ मिट्टी डाल दे और फिर उसमे गोबर आदि खाद् डाल के अच्छे से जुताई कर दे। उसके बाद उसमे छोटी छोटी क्यारिया बना कर उसमे आप अपनी पसंद की सब्जियों के बीज बो सकते है। और यदि आपके पास सिंचाई के पानी की कमी हो तो किचन से व्यर्थ निकले वाले पानी को आप पाइप के द्वारा सब्जियों की सिंचाई कर सकते है।

अगेती सब्ज़ियाँ कैसे लगाए जाने तरीका 

2 गमले और प्लास्टिक ट्रे में सब्जी लगाए 
   हम बालकनी और इसी थोड़ी जगह जहाँ गमला रख सकते है। वाह पर गमले में सब्जी उगा सकते है। जहाँ तक हो यदि गमला मिटटी का हो तो बहुत अच्छा रहता है। और आप अपने घर पर westes पड़ी बाल्टियाँ तेल के पीपे लकड़ी की पटरियां आदि भी use कर सकते हो बस उनके नीचे 2 या चार छेद कर के पानी की निकासी जरूर कर दे। गमलो में टमाटर बैंगन गोभी जैसी सब्ज़ियाँ आसानी से उगाई जा सकती है। अब हम बात करते है टिन या प्लास्टिक ट्रे की जिसमे 3 या 5 इंच  मिटटी आती हो उसमें हम हरा धनिया मेथी पुदीना आदि सब्ज़ियाँ उगा सकते है।

सब्जियों में प्लास्टिक मल्चिंग का उपयोग कैसे करे 

3 घर की छत पर सब्ज़ियाँ कैसे लगाए ।
   घर की छत पर सब्ज़ियाँ लगाने के लिए सबसे पहले छत पर एक मोटी प्लास्टिक चादर बिछा दे फिर  इटो या लकड़ी के पटिये  से चारों तरफ एक बाउंड्री बना ले उसमे सामान रूप से मिटटी बिछा दे। उसमे पानी की निकासी भी रखे छत  पर सब्जी लगाने से आपके घर भी ठंडा रहता है।और गर्मी के दिनों में आपको काफी राहत भी मिलेगी ।

Ghar pr kon kon si sabjiya laga sakte hai 

1 रबी की सब्जियां
2 खरीफ  वाली सब्ज़ियाँ
3 जायद वाली सब्ज़ियाँ 
4 फलदार पेड़ 
घर में कौन  कौन सी सब्जी लगा सकते है। 
1 रबी के मौसम की सब्ज़ियाँ 
   रबी में सब्ज़ियाँ सितम्बर अक्टूबर में फूल गोभी,पत्तागोभी,शलजम,बैंगन,मुली,गाजर,टमाटर,मटर,सरसों,प्याज़,लहसुन,पालक,मेथी आदि सब्जियों लगा सकते है।
2 खरीफ के मौसम में लगाने वाली सब्जी 
  खरीफ़ में लगाने का समय जून जुलाई है। इस समय भिन्डी,मिर्च,ग्वार,लोबिया,अरबी,टमाटर,करेला,लौकी,तरोय,शकरकंद आदि सब्जियों की बुआई की जा सकती है।

बिना खेत और बिना मिटटी के खेती कैसे करे जाने।

3 जायद सब्ज़ियाँ
  जायद में सब्ज़ियाँ फरवरी मार्च और अप्रैल तक की जाती है। इसमें आप टिंडा,खरबूजा,तरबूज,खीरा,ककड़ी,टेगसी,करेला,लौकी,तरोय,भिन्डी,जैसी सब्जी लगा सकते है।
4 फलदार पेड़ 
  फल दार पोधों में आप पपीता,केले जैसे जिसकी जेडे कम जाती है उसे भी बो सकते हो 

Sabjiyo ke liye ghar pr khad kese banaye 

घर पर खाद् बनाने के लिए घर के एक कोने में एक गड्ढे में कूड़ा कचरा इकट्ठा करे और उसमे गोबर आदि मिला कर सड़ा दे सड़ने के बाद उसमे से बारीक़ बारीक़ खाद् को छान कर सब्जियों में देवे।

Home gardening tips हिंदी में जाने 

आपको ये पोस्ट केसी लगी हमें commet में जरूर बताये और इस बारे में और जानने के लिए commet में पूछे।

my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

6 comments

Write comments

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।