Thursday, April 7, 2016

Unknown

fasal ki surksha ke liye किसान खुद केसे बनाये light trap की पूरी जानकारी

हेल्लो दोस्तों ।नमस्कार दोस्तों मेंरा हमेशा यही प्रयास रहता हे ।की में किसानो के लिए नई जानकारी,खेती की नई तकनीक और आधुनिक तरीके से खेती केसे करे। इन विषय पर कुछ न कुछ पोस्ट लिखु। और में लगातार प्रयास कर के लिखता रहता हु। आशा है आपको ये पोस्ट भी पसंद आएगी।
आज की इस पोस्ट में हम जानेगे की फसल की सुरक्षा केसे करे। बिना रासयनिक दवाइयों के।
किसान के लिए सबसे बड़ी मुसीबत होती है। फसल के ऊपर किट पतगो कीड़ो मक्खियो द्वार फसल को शुरुवाती दोर में ही चोपट करना।इन्हें रोकने के लिए किसान हजारो रूपये की रासायनिक दवाईयो का छिडकाव कर देता है। फिर भी मनचाहे परिणाम नही मिल पाता है।
इन कीड़ो से फसल को बचाने के लिए
 हम लाइट ट्रेप के बारे में जानेगे।
किसान खुद लाइट ट्रेप केसे बनाये।
हम लाइट ट्रेप का प्रयोग केसे करे।
सबसे पहले हम जानेगे की

Light Trap क्या है।

यह फसल की वह तकनीक है जिससे फसलो को किट पतगो और कीड़ो को प्रकाश यानि light के द्वारा रात के समय में उपयोग कर के नियंत्रित किया जाता है।इस तकनीक से किट पतग ब्ल्प की रौशनी से आकर्षित हो कर एक प्लास्टिक के टब में गिर के कपडे या पलास्टिक के थेले में गिर के नष्ट हो जाते है।

किसान खुद light trap केसे बनाये ।

इसको बनाना बहुत ही आसन हे कोई भी किसान इसे आसानी से बना सकता है। इसका मामूली खर्चा आता है। यदि आप इसे आधुनिक तरीके से बनाना चाहते हो तो तोडा सा खर्चा बाड जाता है।
माय किसान दोस्त

light trap बनाने के लिए क्या क्या सामान की जरूरत होती है।

1 100 या 200 volt का बल्प
2 ब्ल्प होल्डर
3 तार (केबल) आवश्यकता अनुसार
4 प्लास्टिक टब या जार बालटी
5 बॉस के या लकड़ी के खम्बे या लोहे का स्टेंड भी बना सकते हो
6 पोलिथिन या कपडे का थेला
7 लोहे की किले या पतली nailon की रस्सी
लाइट ट्रैप बनाने के लिए दिए गए फोटो को आप अच्छी तरह से देखेगे तो आप को आसानी से समज में आ जायेगा की केसे बनाना है।
सबसे पहले आप बॉस या लकड़ी का 5फिट डंडा ले उसमे निचे जमीन में गाड भी सकते है या निचे पटिया लगा के खड़ा भी कर सकते है। खबे के उपरी हिस्से में एक आडा डंडा बाधे या किलो से लगा दे उस डंडे के अगले सिरे पर ब्ल्प को होल्डर में लगा कर उसे बिजली के तारो से connect करे। उस इस तरह लगाये की उसकी रोशनी दूर तक दिखे। जेसे home लाइट lemp लगाते है।
अब उसके निचे एक पलास्टिक का टब रखे जिसका उपरी मुह चोडा और निचे का पैदा सकड़ा हों तब के निचे वाला पैदा काट के बड़ा सा छेद कर दे ताकि जो भी किट पतग कीड़ा उस टब में गिरे वो सीधा निचे गिरे। टब के निचले हिस्से में एक पोलिथिन या कपडे की थेली बाद दे।  अब इसे लकड़ी की बनी स्टेंड से अच्छे से joint करे।
वेसे तो ये बहुत ही सरल हे आप फोटो में देख के आसानी से समज गये होगे।
इसके आलवा यदि आपके खेत पर बिजली की समस्या हो तो आप सोलर लाइट ट्रैप भी बना सकते हो उसके लिए एक सोलर पलेट और 12 वोल्ट बेट्री की आवश्यकता होगी और बलप AC की जगह DC का उपयोग करना पड़ेगा।बाकि पूरी प्रोसेस एक जेसी ही है।
यदि आप इसे बिना बनाये पाना चाहते हे तो आपके जिले के क्रषि विभाग में सम्पर्क करे। यह योजना राष्टीय खाद्य सुरक्षा मिशन के के अंतर्गत किसानो को यंत्र उपलब्ध करवाये जाते है। और इसमे मध्यप्रदेश शासन दुवारा अनुदान भी प्राप्त होता है।

Light trap का उपयोग केसे करे ।

इसके उपयोग में निम्नलिखित बातो का ध्यान अवश्य रखे।
1 15 बीघा तक के लिए यह यंत्र काफी है।
2 जमीन से 6 फिट ऊपर लगाये
3 इसकी रौशनी अपने खेत में सब तरफ दिखे इसी जगह इसे लगाये
4 बिजली के तारो को खुला न छोड वरना करंट लग सकता है।
5 इसे साम 7 बजे से रात 11 बजे तक ही लाइट चालू रखे।
6 पोलिथिन में किट पतगे इक्कठे होने के बाद उसे अन्य जगह खली कर दे। खेत से दूर
7 रात में लेम्प के पास साप बिछु या अन्य जहरीले जानवरों का ध्यान रखे।
Kisan mitra ये पोस्ट भी जरुर पढे।

फसलो को आवारा पशुओ से बचाने के लिए सोलर पॉवर का उपयोग केसे करे।जहरीले जीव जानवरों के काटने पर क्या करे। उपाय पढ़े।बिना मिटटी और खेत के खेती का आधुनिक तरीका जानेफसल को खतपतवार से बचाने के लिए ये करे उपाय

दोस्तों आपको हमारी पोस्ट केसी लगी हमें comment कर जरुर बताये। और माय किसान दोस्त की पोस्ट लगातार पाने के लिए हमे subcraibe जरुर करे।
और हमारा फेसबुक पेज like जरुर करे!

Unknown

About Unknown -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

1 comments:

Write comments
Akky Bana
AUTHOR
November 19, 2017 at 9:36 PM delete

Sit Afim ki kheti k bare me jankari de

Reply
avatar

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।