Wednesday, March 16, 2016

my kisan dost

भारतीय किसान और किसान दिवस का महत्व जाने क्यों मानते हे ये दिन

भारतीय किसान और किसान दिवस का महत्व जाने क्यों मानते हे ये दिन

मित्रो जैसा की mykisandost में हम किसानो के लिए सभी तरह की जानकारी एकत्र कर के अपने किसान दोस्तों तक पहुचाने का प्रयास करते है। आज की इस पोस्ट में हम किसान दिवसः के बारे में जानेगे 
भारतीय किसान  परिचय:-
भारत के अधिकाश क्षेत्रफल पर खेती की जाती है। एवम प्रमुख आय का साधन है। आजादी के बाद हर क्षेत्र में काफी सुधार हुए है। लेकिन किसानो की स्थिति में कोई विशेष सुधार नही हुए है। यदि हम आंकड़े देखे तो किसानो की आत्महत्या दर में लगातार बढ़ोतरी हुई है। कहने को तो किसान अन्नदाता और जिमीदार है। लेकिन दिनरात मेहनत कर के भी मजबूर और असहाय है। क्यों की कृषि पृक्रति पर आधारित है। और प्रकति किसी के वश में नही हे अतः कड़ी मेहनत करने के बाद भी किसान लाचार हो जाता है। लेकिन हिम्मत कभी नही छोड़ता है। वो देश के सच्चे सिपाई की तरह फिर से अपने कर्म में लग जाता है। क्यों की कहा गया हे (जय जवान -जय किसान)
किसान देश की नीव है और जब नीव पर संकट आता है तो पूरा देश की आधार शीला हिल जाती हे सारी अर्थव्यवस्ता गड़बड़ा जाती है। 
इसलिए आज सरकार को कृषि और किसानो के लिए ऐसी योजनाए बनानी चाहिए जिस से किसान आत्महत्या जैसा कृत्य ना करे और खेती छोड़कर ना जाए। जिस तरीके से सरकारी कर्मचारियों, नोकरी ,व्यापर में  लगातार जीवन स्थर को उठाया जा रहा है वेसे ही किसान के जीवन स्थर को उठाने में कठोर कदम उठाना चाहिए।
सिर्फ वर्ष में एक दिन किसान दिवस मानाने से किसानो का हित नही होगा।

राष्टिय किसान दिवस:-

किसान दिसव 23 दिसम्बर को मनाया जाता है। क्यों की इस दिन महान किसान नेता भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री चौधरी चरणसिंह जी का जन्म हुआ।
kisan divash
माहान किसान मसीहा चौधरी चरणसिंह (पूर्व प्रधानमंत्री)
चौधरी चरणसिंह की के बारे में संशिप्त जानकारी:- चौधरी जी का जन्म 23 दिसम्बर 1902 में नूरपुर (बिटिश सम्राज्य) में एक जाट JAT परिवार में हुआ जीवन सगनी गायंत्रि देवी और पुत्र अजितसिंह,जयंत चौधरी 
चौधरी चरणसिंह जी किसानो के सच्चे नेता थे। अपने जीवनकाल में हर कार्य में आपने किसानो की हित में कार्य किया। आपने किसानो के हित के लिए नीतिया बनाई और किसानो को भारतीय अर्थव्यवस्ता में सर्वोपरि स्थान दिया। आपने किसान को देश की धरा माना और धरा को मजबूती देना सरकार का कर्तव्य माना। पंडित नेहरू जी को आपकी आर्थिक नीतियों पर विश्वास न था और हमेशा मतभेद रहता था  इसलिए आपने अपनी अलग किसानो के हित के लिए पार्टी बनाई और उसका निशान हलदार तय किया। आप जीवन पर्यत किसानो के हित में कार्य करते रहे आपका अंतकाल 29 मई 1987 में हुआ।
आप किसानो के मसीहा थे इसी बात को ध्यान में रखकर 23दिसम्बर 2001 को किसान दिवसः की घोषणा की गयीं तब से प्रतिवर्ष किसान दिवस मनाया जाता है।

किसान दिवस का महत्व:-

आज का युग आधुनिकता की और अग्रसर है। ऐसे में शहरी और नवयुवा अपने जीवन में व्यस्त है उनको  इस देश में किसानो का महत्व और आवश्यकता के महत्व को बताना और किसानो को सम्मान दिलाने के लिए इस दिन का महत्व है। और किसान अकेला नही पूरा देश उनके साथ है। ये अहसास दिलाने के लिए भी महत्वपूर्ण दिन है।

ये दिवसः कैसे मनाया जाता है?

*इस दिन यूपी में अवकाश रहता है।
  और चौधरी जी का जन्म दिवस बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।
*किसानो के हित में काम करने वाले नेताओ को सम्मान दिया जाता है।
*कृषि मेलो और सेमिनारों का आयोजन किया जाता है।
*कृषि विज्ञानिको द्वरा किसानो को सलाह दी जाती है।
*किसानो को नई तकिनिक और खेती के लिए बताया जाता है।
*किसानो के अधिकार बताये जाते है। और अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग तरीको से मनाया जाता है।
निष्कर्ष:-
किसान दिवस पर इस देश के हर नागरिक को किसानो के बारे में सोचना चाहिए क्यों की किसान इस देश की नीव हे और नीव मजबूत होगी तो ही देश विकसित राष्ट बन पायेगा। इस लिए हर नागरिक को किसान के हित के बारे में सोचना चाहिए और सरकार को किसान और कृषि का स्थर बडाना चाहिए। ताकि किसान अपने बेटे को किसान बनाने की सोचे।अन्यथा इस देश से किसान खेती छोड़ कर पलायन कर जाएंगे।
****** जय भारत ---जय किसान ******
दोस्तों आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को शेयर और लाइक जरूर करे। और किसानो को सम्मान दे।
आप हमसे ईमेल से जरूर जुड़े ।
    >>● कोन कोन सी गलतिया नही करनी चाहिए किसानो को जाने

my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।