Monday, January 4, 2016

my kisan dost

प्याज का बीज कैसे तैयार करे किसान (pyaaj ka beej) How to prepare onion seeds.farmar

प्याज का बीज कैसे बनाये
pyaaj ka beej kese banaye

प्याज़ का बीज कैसे तैयार करे किसान

 हेल्लो किसान दोस्तों आज हम प्याज़ का बीज खुद कैसे तैयार करे इस विषय पर जानकारी दूँगा।जैसा की आप सभी जानते है की प्याज़ के बीज का भाव बहुत ही ज्यादा होता है और समय पर सही बीज नही मिल पाता हे। और यदि मिलता भी हे तो बहुत महंगा मिलता है। ऐसे में यदि किसान खुद ही अपने खेत पर बीज तैयार कर सकता है।तो जानते हे की किस तरह बीज बनाये ।
            => वैज्ञानिक तरीके से करे बैंगन की खेती कमाए लाखों। opne now
खेत को तैयार करना:-सबसे पहला और महत्वपूर्ण कार्य रहता हे की खेत को सही तरीके से तैयार करना । खेत को नवम्बर माह में दो बार अच्छे से जुताई कराये ।उसमे गोबर की खाद् डाले और एक बात का ध्यान रखे जिस खेत ने बीज तैयार करना हे उसमे पहले कोई कद फसल लहसुन प्याज़ नही बोया हो।आप खेत को दो तरीकों से तैयार कर सकते हो एक क्यारी बना कर दूसरा  हरिये बना कर जैसे लहसुन के लिए तैयार करते है । मैने जिस तरीके से तैयार किया हे आप फ़ोटो में देख सकते हो। खेत समतल और पानी के निकास पूरी तरह से होना चाहिये ।बीज बोने का समय novmber  और दिसम्बर लास्ट तक बुआई कर सकते है।बीज बौने के लिए हमें छोटी छोटी प्याज़ बाजार से या घर की प्याज़ में से अलग निकालनी पड़ेगी प्याज़ की साइज़ 1 इंच या डेढ इंच से ज्यादा नही होनी चाहिए । मतलब सबसे छोटी साइज़ को अलग करना है। उसके बाद छंटाई की गयी प्याज़ में से दो मुहँ वाली प्याज़ अलग निकाल देना हे।उसके बाद प्याज़ का ऊपरी सिरा 25%काट देना हे और यदि आप क़्वाल्टी वाला बीज बनाना हे तो आपको थोड़ी मेहनत और करना पड़ेगी आपको छाटी गयी प्याज़ से एक कलर की प्याज़ अलग निकलना है। एक बीघे के लिए अनुमानित प्याज़ 50 से 70 किलो तक चाहिए।
Pyaaj seeed beej kisandost
oniyan seed form
बोने के लिए बीज बनाना:-
बौने का तरीका:-बीज तैयार करने के बाद आपको उसको बड़ी सावधानी के साथ खेत में चोपना होता हे जैसे लहसुन चोपते है आपको पौधे से पौधे की दूरी में 4 से 5 इंच की दूरी अवश्य रखे क्यों की इसमे डंकल फूटते है और जीतने ज्यादा फूटेंगे उतना ज्यादा उत्पादन होगा
सिचाई करना:- बोने के बाद आपको तुरन्त हलकी सिंचाई करना है।और एक बात का हमेशा ध्यान रखना हे की पानी का बहाव से प्याज़ की मिट्टी न हटे।ठण्ड  के दिनों में 10 से 15 दिनों में सिंचाई करे और ज्यादा गर्मी हो तो 8 से 10 दिन में सिंचाई जरूरी होती है।
रोगों से सावधानी:-इसमे जो रोग आते हे वो हे थिप्स,शीर्ष छेदक हेलिओथिस आर्मिजेरा,बैंगनी धब्बा परपल ब्लाच,मृदुरोमिल फफँदी डाउनी मिल्डयूस्टेमफिलियम ब्लाइट इन रोगों के आने पर समय समय पर दवाई का प्रयोग करना चाहिये।
 खुदाई निदाई :- निदाई गड़ाई करते वक्त अवांछनीय पोधो को निकाल ले और हलकी निदाई करवाये क्यों की इसके पोधो की जड़े  कम गहरी जाती है जिससे पोधों को नुक्सान हो सकता है।
कटाई एवं बीज निकलना:-बुआई के ढाई महीने के बाद ही फूल वाले डंठल बनने लगते है।पुष्पों का गुच्छा बनने के 6 सप्ताह के बाद ही बीज पकना स्टार्ट हो जाते है एक गुच्छे में से 10 से 15 बीज बहार निकलने लगते हे तो बीज पक गए है।तो उन्हें डंठल से ऊपर के पुष्प गुच्छे को काट लेना चाहिए काटते समय पुष्पों पर मधुमखियां और ततैया बेटे रहते है उनसे बच के काटने है ।यदि मधुमक्खी या जहरीले जीव जंतु काट ले तो ये उपाय करे । clik कर के पढ़े  पुष्प गुच्छओ को काट के फर्श  या तिरपाल पर छायादार जगह पर सुखाना चाहिए। अच्छी तरह सूख ने के बाद उन्हें कूट के या मसल के काले रंग के बीजो को निकाल के साफ़ कर ले ।
pyaaj ke beej ka khet
प्याज का बीज केसे बनाते हे जाने पूरा तरीका माय किसान दोस्त

बीज भंडारण:- साफ़ किये गए बीजो को पूण रूप से सूख ने के बाद प्लास्टिक की पॉलीथिन में भर के नमी वाले स्थान से दूर रखना चाहिए अच्छी तरह से तैयार किये गए बीज एक बीघा में 100kg से 200kg तक उत्पादन हो जाता है
दोस्तों इस जानकरी को शेयर करे और हमारी पोस्ट को लाइक ज़रूर करे
और यदि आप इस तरीके की और जानकारिया पाना चाहते हे तो अपनी emai से फ्लो करे उसके लिए फ्लो by emial बॉक्स में  emial में अपनी ईमेल id लिख कर subcraib करे।।
     * गेहू का भण्डारण कैसे करे जाने तरीका

my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

5 comments

Write comments
Unknown
AUTHOR
August 24, 2016 at 1:30 PM delete

aap ne pyaj ke beej banae ke vadhi bata btate pta nahi hr kuch he bta ne lag gye

Reply
avatar
my kisan dost
AUTHOR
August 24, 2016 at 8:51 PM delete

इसमें आपको अलग क्या लग गया है सर

Reply
avatar
Harsh Sharma
AUTHOR
March 29, 2017 at 9:05 PM delete

Kya yeh kalaunji kala jeera...pyaz ka bij ek hota hai jo take main dali jaati hai?kripya bataye?

Reply
avatar
Jai Bhagwan
AUTHOR
September 6, 2017 at 5:37 PM delete

Payaj ke bij ka bazaar bav kya h or esko hum kanha pr bech skate h yadi kharidaro ke contect no. Ho to batna sir

Reply
avatar

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।