Tuesday, December 29, 2015

Unknown

जहरीले जिव जंतु जैसे साँप बिछु कुत्ते भमर मधुमक्खी के काटने पर देसी तरीके से उपचार की विधि

जहरीले जिव काटने पर देसी तरीके से उपचार की विधि

किसान दोस्त में आपका स्वागत है।
दोस्तों जैसा की हम जानते हे की किसान का जीवन खतरे से भरा होता हे कभी भी कही भी कुछ भी हो जाता है।
क्यों की किसान नंगे पाँव खेतो में चलता हे रातो में काम करता हे । 
ऐसे में अनके प्रकार का खतरा होता हे । जेसे की साँप, बिछु ,जहरीले कीड़े,मधुमक्खी,कुत्ते आदि कई प्रकार के विषैले जीव जंतु काट जाने पर जान तक जाने का खतरा बना रहता ये और एक बात तो हम जानते ही हे की गाव और खेतो से स्वास्थ केंद्र दूर रहता हे और अगर पास भी हो तो उस पर इलाज़ की व्यवस्था नही होती हे । 
ऐसी स्थिति में किसान को  कुछ ऐसे उपाय घरेलु नुक्से अपना कर खुद को सुरक्षित रख सकता है।
तो आएये जानते है क्या करे ?
साप के काटने पर
किसान दोस्त इन उपयो से जहर को खत्म करे।
(1)साँप के काटने पर
 लोहे को गर्म कर के डंक वाले स्थान पर लगाये, डंक से ऊपर वाले हिस्से को रस्सी से बांध दे ताकि जहर पुरे शरीर में न फेले। उस व्यक्ति को आधा कप घी पिला के उलटी करवाये या घी न हो तो गुनगुना पानी पिला के उलटी करवाये ।तुअर की दाल पीसकर खिलाये डंक वाले स्थान पर लहसुन का पेस्ट बना कर लगाये। 50ग्राम घी में 1 ग्राम फिटकरी पीस के लगाने से भी जहर दूर होता है।अरहर की जड़ को चबाकर खाने से भी जहर उतर जाता हे । इस सब के अलावा आपको जल्द ही किसी अच्छे डाक्टर के पास बताना भी जरुरी हे क्यों की जहर कही तरीके का होता है।
(2) बिछु के डंक से :-
     बिछु के जहर उतारने के लिए इमली का बीज को घिसे तब तक घिसना है जब तक उसका ऊपरी काला भाग घिस कर सफेद वाला भाग ना आ जाये फिर उसे डंक वाले स्थान पर लगा दे । वो स्वत ही पूरा जहर चूस के गिर जायेगा।
प्याज का रस में नोसादर मिला कर लगाये या सूखे रतालू को घिस कर भी लगा सकते है।
फिटकरी को पत्थर पर घिस के उसका लेप लगाने से भी जल्दी जहर उतर जाता है। बारीक़ सेंधा नमक और प्याज का रस मिला कर भी लगाने से फ़ायदा होता है।
(3) कुत्ते के काटने पर:-
      प्याज का रस और शहद मिला कर लगाने से जहर उतर जाता है।
हीग को पानी में पीसकर लगाये
पिसी हुई लाल मिर्च का पेस्ट बना कर लगाने से भी जहर उतर जाता है।
Kisaan dost dog
कुत्ते पर काटने पर क्या करे

(4) चूहे के काटने पर :-
      ख़राब खोपरे को मूली के रस के साथ मिला कर लगाने से तुरन्त राहत मिलती है। तुलसी की पत्तिया और अफीम को मिला कर लगाने से चूहे के काटने से जल्दी राहत मिल जाती है।
(5) ततैया (भमर)काटने पर :-
     मिट्टी का तेल लगाये जलन कम हो जायेगी।खट्टा आचार इमली या खटाई मलने से जलन जल्दी कम जो जायेगी । नीबू का रस लगाने से सूजन और जलन कम हो जाता है।
(6) मधुमक्खी काटने पर :-
      सबसे पहले उसके काटे को निकल देना चाहिए फिर लोहे की छड़ कटे गए स्थान पर रगड़ने से सूजन नही आती हे उसके बाद आप उस पर मिटटी का तेल लगाने से जलन और सूजन कम हो जाती है। आप गर्म गाय का गोबर भी लगा दे । और टूथपेस्ट लगाने से भी जहर नही फेलता है।शहद को डंक वाली जगहापर लगाने से भी जहर नही चढ़ता है।चुना भी लगाने से लाभ होता है।जलन कम करने के लिए गंदे के फूल का रस लगाये
(7) कनखजूरे काटने पर:-
     प्याज और लहसुन का पेस्ट लगाने से जहर उतर जाता है।
(8) चींटी के काटने पर:-
    टूथपेस्ट लगाये घी लगाए
तत्कालित उपचार करने के बाद आप जल्दी ही अच्छे डॉक्टर के पास जरूर दिखाए।
किसान रात में कैसे रखे अपनी सुरक्षा यहाँ पढे clik
ऐसी अच्छी पोस्ट पड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज किसान दोस्त को join करे ।और अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करे ।किसान दोस्त पेज को लाईक करे यहाँ open करे

Unknown

About Unknown -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।