Tuesday, December 22, 2015

my kisan dost

कैसे बचाये किसान अपनी फसल को पाले के प्रकोप से

पाले से अपनी फसल को कैसे बचाये   

 नमस्कार किसान दोस्तों । जैसा की आप सभी जानते हे की सभी मौसम का फसलो पर अलग अलग प्रभाव पड़ता हे । यदि हम अभी यानि सर्दी के मौसम की बात करे तो ये मौसम कुछ फसलो के लिए बहुत अच्छा और कुछ फसलो के लिए नुक्सान दायक होता है। क्यों की निरन्तर ताप मान में गिरावट के कारण पाला पड़ने की संभावना बड जाती ऐसे में फसल जे पत्तों में तापमान गिरने से उनकी नसे फट जाती है। और पौधे जुलस जाते है। अपनी फसल को पाले की मार से बचाने के लिए बहुत ज्यादा सावधनी बरतनी होगी नही तो इतनी मेहनत की गयी फसल को चौपट कर बैठेंगे। 
तो आगे पढ़ते हे कैसे फसल को पाले से बचाये ?
किसान दोस्त
पाले से फसल को बचाने के लिए 
फसल को ठण्ड शीत लहर पाले से बचाने के लिए किसान दोस्त इन तरीकों का उपयोग करे ।
1 सिचाई करे :-पाले से फसल को बचाने के लिए किसान भाई खेतो में हलकी सिचाई करे । आप सिचाई के लिए स्प्रे पंप से फवारे से करे तो और भी बेहतर रहता हे। और सिचाई दोपहर बाद करे । खेतो की मिट्टी में नमी बनाये रखे जिससे पाले का असर नही होता है।
2 मेडो पर धुआँ करे :- पाले की जिस दिन सम्भावना लगे उस दिन आधी रात के बाद 4 या 5 बजे के लगभग अपने खेतो को मेडो पर कूड़ा कचरा या निम के पत्तों से धुआँ करे l धुआँ से वहा के  वातावरण में एक घेरा बन जाता हे जिस से तापमान में गिरावट कम हो जाती है। और फसल पर पाले का असर नही हो पाता है।
3 पालीथीन का प्रयोग करे :- सब्जियों  पर पाले का असर बहुत जल्दी होता हे इसलिए कृषि वैज्ञानिक सब्जियों पर पाले से असर को बचाने के लिए उन पर पॉलीथिन ढकने की सलहा देते है। पॉलीथिन के अंदर तापमान 2 3 डिग्री कम गिरता हे आप पॉलीथिन का प्रयोग अभी बोई हुई फसल जो छोटी छोटी हे उस पर भी कर सकते हो जिन किसानो ने जीरा बोया हे वो खास कर के सुबह जल्दी खेतो पर जा कर जीरे के पोधो पर साडी या अन्य कपडे का इस्तेमाल कर के जीरे की फसल पर से पाले को हटाये ताकि जीरे के उत्पादन और क़्वाल्टी पर असर न हो ।

दोस्तों यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आती हे तो शेयर और लाइक करना न भूले और लगातार updates पाने के लिए अपनी ईमेल से subcraib करे free में 

my kisan dost

About my kisan dost -

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम yash jat है mykisandost.com मैने बनाई है 5 साल तक job करने के बाद अब में खेती करता हु में एक किसान का बेटा हु और हमेशा से ही खेती में मेरा लगाव रहा है मुझे खेती करना और अपने किसान दोस्तों की मदद करना अच्छा लगता है! जितना हो सके में उनसे सीखता हु और मेरे पास जो भी खेती किसानों से जुड़ी जानकारी होती है वो में इस webside के जरिये उनके साथ शेयर करता हु ताकि हम सब खेती से अधिक लाभ ले कर उन्नति कर सके...red more...

Hamari post Email par pane ke liye email id dale :

पोस्ट के बारे में अपनी राय और comment यहाँ करे।